Thursday 25 August 2016

बीकानेर के राजपूत शेर ऋषिराज सिंह IPS

                      
                                बीकानेर के राजपूत शेर, दबंग IPS श्री ऋषिराज सिंह भाटी

चित्र में सफेद कपड़ों में हैं केरल के तत्कालीन गृह मंत्री रमेश चेन्नितला, जहाँ बाकी अधिकारियों ने तत्परता के साथ उन्हें सलूट किया, भाटी खड़े भी नहीं हुए। 1985 बैच के IPS, श्री ऋषिराज सिंह भाटी वर्तमान में केरल राज्य के आबकारी आयुक्त हैं।IPS ऋषिराज सिंह भाटी की छवि आम जनता में स्वच्छ एवं सकारात्मक है। इनके निशाने पर साथी IPS अफसर, मातहत अधिकारी, नेता एवं व्यवसायी रहे हैं। 

पुलिस विभाग गृह मंत्री के अधीन होता है, पर भ्रष्ट मंत्रियों के आगे भाटी कभी ना झुके, नेता-मंत्री इन्हें दबाने में जुटे रहे, पर नेता प्रतिपक्ष का इन्हें समर्थन था। इन्होंने कई बड़े नेताओं एवं व्यवसायियों के ठिकानों पर आकस्मिक छापेमारी की जिसके चलते KSEB के सतर्कता विभाग ने विद्युत चोरी के दोषियों पर 35 करोड़ का जुर्माना लगाया, इस कार्यवाही से सत्तापक्ष भाटी से ख़फ़ा हो गया।
कार्यवाही से क्षुब्ध हो कर सरकार ने ADGP रैंक अधिकारी भाटी को KSEB के मुख्य सतर्कता अधिकारी पद से हटा दिया। जिस प्रतिष्ठान पर कार्यवाही हुई वो तत्कालीन मुख्यमंत्री ओमन चांडी के करीबी का था।तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री वी•एस•अच्युतानंदन भाटी के करीबी एवं समर्थक हैं, उन्होंने उनके तबादले का मुद्दा उठाया।उसी दिन त्रिशूर में हुए पासिंग आउट परेड के कार्यक्रम में तत्कालीन गृहमंत्री रमेश चेन्नितला एवं भाटी अतिथि के रूप में आमंत्रित थे, भाटी प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए अपनी कुर्सी से भी नहीं उठे और चेन्नितला को अनदेखा कर दिया। उनका ऐसा करना, गलत तरीके से हुए अपने तबादले के विरोध का परिचायक था। 

भाटी अपने साहसिक रवैये, निर्भीक स्वभाव एवं ईमानदार छवि के चलते लोकप्रिय हैं।राज्य परिवहन आयुक्त रहते हुए उन्होंने केरल में बढ़ते सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए कई कदम उठाये। उन्होंने विभाग को ये निर्देशित किया के वे सुनिश्चित करें की हर सार्वजनिक वाहन में गति नियंत्रक उपकरण लगा हो। कुछ मंत्रियों ने इस फैसले का विरोध किया क्योंकि उनकी खुद की बसें चलती हैं।जब भाटी ने दुपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट, एवं कार-सवार लोगों के लिए सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य किया तब लोकप्रिय कलाकार मोहनलाल ने उन्हें "हीरो" और "सितारे की संज्ञा दी।

केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की सड़क हादसे में मौत के बाद भाटी कार की पिछली सीटों पर भी सीट बेल्ट अनिवार्य करना चाहते थे, ये तत्कालीन परिवहन मंत्री राधाकृष्णन को रास नहीं आया और भाटी का तबादला कर दिया गया।वे वापस KSEB के मुख्य सतर्कता अधिकारी बने और विद्युत चोरी में लिप्त बड़े व्यवसायियों एवं नेताओं के विरुद्ध कार्यवाही करने लगे।2007 में भाटी ने एंटी पायरेसी ड्राइव के दौरान साथी IPS टॉमिन जे• के स्टूडियो पर छापे की कार्यवाही की, टॉमिन सत्ताधारी CPI के करीबी थे।इस कार्यवाही के चलते भाटी सस् पपेंड हुए, पर उनके समर्थक तत्कालीन मुख्यमंत्री अच्युतानंदन ने DGP को आदेश दिया कि भाटी को तत्काल प्रभाव से बहाल किया जाए।

2004 में IG यातायात रहते हुए राजमार्ग पर पुलिस की अवैध वसूली की शिकायतें मिलने पर भाटी ने स्टिंग ऑपरेशन किये, वे लुंगी पहन ट्रक में हेल्पर बन सवार हो जाते और अवैध वसूली करते पुलिस कर्मियों को रंगे हाथ पकड़ते।

2013 में केरल वापस जाने के पहले IPS भाटी प्रतिनियुक्ति पर मुम्बई में CBI के जॉइन्ट डायरेक्टर भी रहे। इस दौरान उन्होंने नेशनल डिफेंस अकादमी में बड़े भर्ती रैकेट का भंडाफोड़ किया साथ हीकैंटीन स्टोर विभाग में भी गड़बड़-घोटाला उजागर किया। वे इस दौरान बहुचर्चित आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले की जाँच टीम की अगुवाई कर रहे थे। जब CBI आदर्श घोटाले में चार्जशीट दाखिल कर दी तब भाटी को आर्थिक अपराध शाखा में स्थानांतरित कर दिया गया।

भाटी ने भोपाल में भी अपनी सेवाएं दीं, वहाँ वे एंटी-करप्शन यूनिट का हिस्सा रहे।श्री भाटी 5 वर्ष SPG में DIG के पद पर भी रहे।

राजपूत गौरव श्री भाटी निम्न विभागों/पदों पर रहे

•वर्तमान में राज्य आबकारी आयुक्त
•DGP (कारागार महानिदेशक)
•ADGP
•KSEB (मुख्या सतर्कता अधिकारी)
•परिवहन आयुक्त
•CBI Mumbai (संयुक्त निदेशक)
•EOW (निदेशक-आर्थिक अपराध शाखा)
•ACB भोपाल
•IG (यातायात)
•SPG-DIG एवं अन्य...


डॉ• नीतीश सिंह सूर्यवंशी

12 comments: